Home » belly fat » सिर्फ 1 चमच ये पाउडर लें और 15 किलो तक कम हो सकता है आपका वजन …
डाइट और फिटनेस - Diet & Fitness स्वास्थ्य

सिर्फ 1 चमच ये पाउडर लें और 15 किलो तक कम हो सकता है आपका वजन …

नई दिल्ली: क्या आप सचमुच वजन कम करना चाहते हैं?, क्‍या वजन कम करने के आपकी सारी कोशिशें नाकाम हो रही हैं? अगर हां, तो आज हम आपको एक छोटा सा नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से 15 किलो वजन कम कर सकते हैं.
Belly Fat ही नहीं पूरी बॉडी का वजन कम करने में कारगर जीरा
क्यूमिन सीड्स यानि जीरा तो हर रसोईघर में मौजूद होता है. ये जीरा ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए काम आता है बल्कि आपका वजन भी कम कर सकता है. जी हां, सिर्फ 20 दिनों में आप रोजाना जीरे के सेवन से आसानी से वजन कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं, रोजाना जीरे के सेवन से ना सिर्फ 15 किलो बैली फैट कम हो सकता है बल्कि आपकी पूरी बॉडी का वजन कम हो सकता है.
क्या कहती है जीरे पर हुई रिसर्च
एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने में जीरा बहुत कारगर है. 88 मोटी महिलाओं पर की गई रिसर्च से ये पाया गया कि वजन कम करना है तो जीरे का सेवन करना चाहिए. ये ना सिर्फ एक्ट्रा कैलोरी बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और डायजेशन ठीक करता है.
जीरे के फायदे- सिर्फ वजन ही नहीं घटाता बल्कि जीरे के कई और भी हेल्थ बेनिफिट हैं.
ये बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है.ये हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है.मेमोरी बढ़ाता है.इम्यूनिटी बढ़ाता है.एनीमिया का बेहतर इलाज जीरे से किया जा सकता है.डायजेशन अच्छा करता है.गैस और ब्लोटिंग ठीक करता है.
वजन कम करने के लिए जीरे का उपयोग
क्यूमिन ड्रिंक – वजन कम करने के लिए जीरे का पाउडर के रूप में भी सेवन किया जा सकता है. वेट लॉस के लिए क्यू्मिन ड्रिंक बनाएं. इसके लिए रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें. सीड्स को पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू निचोड़े. सुबह इसे खाली पेट पीएं. लगातार दो सप्ताह तक ऐसा करें.दही और जीरा पाउडर- जीरे को वजन कम करने के लिए और भी कई तरीके से लिया जा सकता है. जीरे पाउडर को दही के साथ मिलाकर भी लिया जा सकता है.
एक चम्मच जीरे को 5 ग्राम दही में मिलाकर रोजाना लें.3 ग्राम जीरे के पाउडर को पानी में मिला कर इसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें और इसे पीएं.वेजि‍टेबल सूप बनाकर इसमें एक चम्मच क्यूमिन पाउडर डालकर लें.ब्राउन राइस में भी जीरा पाउडर डालकर सेवन करने से फायदा होता है.जीरे के साथ अदरक और नींबू का सेवन करने से जल्दी वजन कम होता है. अदरक को काट लें और गाजर के साथ अन्य सब्जियों को उबालें. इसमें जीरा पाउडर, नींबू और कटी हुई अदरक डालें. रात में इस सूप को पीने से वजन कम करने में फायदा होगा.

Powered by themekiller.com