Home » exercise for weight loss at home for female » मोटे से पतले होने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे!
health related Latest Ayurveda News in Hindi - आयुर्वेद ब्रेकिंग न्यूज़ Uncategorized अजब-गज़ब आई हेल्थ आहार योजना घरेलू नुस्‍खे - Gharelu Nuskhe जवान रहो डाइट और फिटनेस - Diet & Fitness डायबिटीज लाइफस्टाइल स्वास्थ्य हार्ट केयर हेयर और ब्यूटी हेल्थ इंडस्ट्रीज न्यूज

मोटे से पतले होने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे!

694-03363870 © Masterfile Royalty Free Model Release: Yes Property Release: Yes Overweight family watching television on sofa

गलत लाइफस्टाइल व खराब खान-पान के कारण महिलाओं में भी वजन बढ़ने की समस्या बढ़ती जा रही है. इस समस्या से छुटाकारा पाने के लिए वो तरह-तरह का उपचार करती हैं. जिम जाकर घंटों पसीना बहाती हैं. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह घर के काम-काज से वजन को कम किया जा सकता है. कई शोधों में बताया गया है कि हर रोज दो घंटे घर का काम किया जाए तो वजन कम हो सकता है.

पानी पीने से भी बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है. जितना पानी आप पिएंगी यह आपके शरीर को उतना ही स्वस्थ रखेगा. शरीर में पानी की कमी अगर आपको नहीं होती है तो आप हर काम आसानी से कर पाएंगी वो भी बिना आलस के. ज्यादातर वजन कम न होने का कारण यही होता है कि इसके लिए की जा रही कोशिशों के लिए शरीर कमजोर पड़ जाता है, क्योंकि वजन कम नहीं होने के पीछे तनाव भी जिम्मेदार है.

डस्टिंग करने और झाड़ू व पोछा लगाने से 300 से 500 कैलोरी बर्न होती है. इसके साथ ही हाथ भी शेप में आते हैं और अपर बॉडी पार्ट्स की मसल्स मजबूत होती है. पोछा लगाने के लिए जब आप बार-बार झुकते हैं तो इससे पेट और जांघों पर जमा फैट कम होने लगता है.

वॉशिंग मशीन के बजाय हाथ से कपड़े धोने की प्रक्रिया आपको फिट रखने में मदद कर सकती हैं. कपड़े धोने के दौरान आपके संपूर्ण शरीर की एक्सरसाइज होती है. एक घंटे कपड़ा धोने और सुखाने के दौरान काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न होती है.

वजन कम करने का सबसे बढ़िया तरीका है खेल. जिस खेल में भी आपको आनंद आ रहा है आप उसे जरूर खेलें. खेल आउटडोर होने चाहिएं. जैसे कि तैराकी, क्रिकेट, फुटबॉल, टेनिस जैसे खेलों से आप अपना वजन कम कर सकते हैं.

About the author

TheHealthCareToday

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विशेष रुप से प्रदर्शित

Powered by themekiller.com