Home » भुखमरी ही नहीं खराब डायट भी है चिंता का विषय : रिपोर्ट
आहार योजना घरेलू नुस्‍खे - Gharelu Nuskhe बिना श्रेणी स्वास्थ्य

भुखमरी ही नहीं खराब डायट भी है चिंता का विषय : रिपोर्ट

भारत के कई हिस्सों से आए दिन भूख से मौत की खबरें आती रहती हैं लेकिन खराब और संतुलित भोजन न करने से भारत में हर साल 100 से भी ज्यादा मौतें होती हैं। इस स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने ऐसा दावा किया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक साबुत अनाज और फलों के कम सेवन करने के कारण ये मौत होती है।

अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंग्टन के डायरेक्टर क्रिस्टोफर मूरे के मुताबिक इस स्टडी से यह वह बात पुख्ता हो गई है कि अन्य कारणों के मुकाबले हर साल खराब डायट की वजह से अधिक मौतें होती हैं। स्टडी के दौरान पता चला है कि भारत, अमेरिका, ब्राजील, पाकिस्तान नाइजीरिया, रूस, मिस्त्र, जर्मनी, ईरान और तुर्की में प्रतिदिन 125 ग्राम से कम साबुत अनाज के सेवन के कारण मौत और बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। बांग्लादेश में यह डायटरी रिस्क सही मात्रा में फलों का सेवन न करने की वजह से देखा गया है। वहां लोग प्रतिदिन 250 ग्राम से भी कम फलों का सेवन कर रहे थे।

पिछले साल भी खराब डायट की वजह से लगभग 11 लाख मौतें हुईं। इस संख्या में पांच लाख से अधिक मौतें ऐसे डायट की वजह से हुई जिसमें सोडियम की मात्रा अधिक थी और साबुत अनाज व फलों की मात्रा कम थी। स्टडी के मुताबिक 1990 में खराब डायट के कारण आठ लाख मौतें हुई थीं।

About the author

TheHealthCareToday

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विशेष रुप से प्रदर्शित

Powered by themekiller.com