Home » #सेहत » दिन में 3 बार नहीं, बल्कि इतनी बार खाना है सेहत के लिए फायेमंद !!!
आहार योजना स्वास्थ्य

दिन में 3 बार नहीं, बल्कि इतनी बार खाना है सेहत के लिए फायेमंद !!!

Indian butter chicken curry in balti dish
हेल्थ डेस्क: दिन में कितनी बार खाना चाहिए, अमूमन तो सब लोग 3 बार ही कहते हैं और इसे ही सेहत के लिए अच्छा समझते हैं. सुबह में ब्रेकफास्ट, दोपहर में लंच और रात में डिनर, ज्यादातर लोगों का यही रूटीन होता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दिनभर में 4-5 बार थोड़े-थोड़े समय पर कुछ ना कुछ खाना पसंद करते हैं. जबकि कुछ लोगों का मानना है कि दिन में तीन बार खाने से सेहत अच्छी रहती है. क्योंकि इस तरह खाने से खाना सही तरीके से हजम हो जाता है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि दिन में 5 से 6 बार थोड़े- थोड़े समय पर खाने शरीर हेल्दी रहता है.
क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट?
हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो दिनभर में  समय-समय पर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि इस तरह खाने से हमारे शरीर में फैट बर्न होने की क्षमता तेज हो जाती है. साथ ही इस तरह से खाने से हमारी मेटाबॉलिज्म पॉवर मजबूत होती है.
समय-समय पर थोड़ा- थोड़ा खाने से ब्लड शुगर लेवल सही बना रहता है. शरीर में एनर्जी बनी रहती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दिन में तीन बार हेवी खाने के बजाए गेप करके थोड़ा-थोड़ा खाएं. खाना खाने का यह तरीका सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि इस तरह खाने से शरीर में मेटाबॉलिज्म स्थिर रहता है. जिस कारण आसानी से वजन कम किया जा सकता है.
हेल्थ एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि डायबिटीज के मरीजों को दिन में कम से कम 5 बार थोड़े-थोड़े समय पर खाना चाहिए. क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. साथ ही इससे केलोरीज बर्न होती हैं और शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है.
हालांकि, हर व्यक्ति का शरीर अलग तरह से काम करता है. इसलिए अपने शरीर के ध्यान में रखकर ही हमें खाना चाहिए. आप चाहें दिन में 3 बार खाना खाएं या 6 बार, जरूरी है कि आपका मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम कर सके.
अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं हैं कि आपके शरीर के लिए दिन में कितनी बार खाना फायदेमंद होगा तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

About the author

TheHealthCareToday

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विशेष रुप से प्रदर्शित

Powered by themekiller.com