Home » away from heat » गर्मी का परा हो रहा है हाई तो अपने आपको रखे गर्मी की चपेट से दूर!
health related Latest Ayurveda News in Hindi - आयुर्वेद ब्रेकिंग न्यूज़ Uncategorized अजब-गज़ब आहार योजना घरेलू नुस्‍खे - Gharelu Nuskhe जवान रहो डाइट और फिटनेस - Diet & Fitness लाइफस्टाइल स्वास्थ्य हेयर और ब्यूटी हेल्थ इंडस्ट्रीज न्यूज

गर्मी का परा हो रहा है हाई तो अपने आपको रखे गर्मी की चपेट से दूर!

इस बार गर्मी का कहर बहुत अधिक मात्र में बरपा रहा है गर्मी की लहर तेज होने के साथ बच्चों, बुजुर्गों और पहले से बीमार लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. गर्मी के संपर्क में आने से शरीर में ऐंठन, थकावट और हीट-स्ट्रोक सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए खूब पानी पीएं, ताकि शरीर ‘हाइड्रेटेड’ रहे.

गर्मी से थकावट, हीट-स्ट्रोक, बुखार, शरीर में पानी की कमी हो सकती है और अन्य लक्षण- जैसे सिरदर्द, प्यास, उल्टी, नाड़ी तेज चलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. थकावट और हीट स्ट्रोक के बीच मुख्य अंतर यह है कि हीट स्ट्रोक में पसीना नहीं निकलता है.

गर्मी के चपेट से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहे.” बहुत से लोगो ने कहा कि गर्मियों के दौरान हर किसी के लिए एक ‘मेडिकल व्रत’ का महत्व रेखांकित किया जाना चाहिए. व्रत का सबसे सरल तरीका यह हो सकता है कि हफ्ते में एक बार कार्बोहाइड्रेट नहीं खाया जाए, बल्कि सिर्फ फलों व सब्जियों से पेट भरा जाए.

ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

तापमान अधिक होने पर धूप में लंबे समय तक रहने से बचें. यदि आपको बाहर जाने की जरूरत है तो छतरी का उपयोग करें. गर्मी के अवशोषण से बचने के लिए हल्के सूती कपड़े पहनें.

सुनिश्चित करें कि आप गर्मी में बाहर निकलने से पहले ठीक से हाइड्रेटेड हैं. गर्मियों में पानी की जरूरत सर्दियों के मुकाबले 500 मिलीलीटर अधिक है. समर ड्रिंक्स को ताजा और ठंडा होना चाहिए जैसे कि पन्ना, खसखस, गुलाब जल, नींबू पानी, बेल शरबत और सत्तू का शर्बत आदि.

किसी भी पेय में 10 प्रतिशत से अधिक चीनी होने पर वो सॉफ्ट ड्रिंक बन जाता है और उससे बचना चाहिए. आदर्श रूप से, चीनी, गुड़ या खांड का प्रतिशत 3 होना चाहिए, जोकि ओरल रिहाइड्रेशन ड्रिंक में होता है.

8 घंटे में कम से कम एक बार मूत्र आने का मतलब है कि हाइड्रेशन ठीक से हो रहा है. यदि आप गर्मी में ऐंठन महसूस करते हैं, तो चीनी और नमक के साथ नींबू-पानी खूब पीएं.

About the author

TheHealthCareToday

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विशेष रुप से प्रदर्शित

Powered by themekiller.com