Home » क्या चहरे पर पड़ने वाले डिंपल भी किसी बीमारी से जुड़े हैं ?
बिना श्रेणी लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

क्या चहरे पर पड़ने वाले डिंपल भी किसी बीमारी से जुड़े हैं ?

आपको जानकर हैरानी होगी कि गालों में पड़ने वाले डिम्‍पल दरअसल शरीर के मांसपेशियों से जुड़ी एक बीमारी के वजह से होता है ज‍िसे लोग अक्‍सर चेहरे की खूबसूरती से जोड़कर देखते है। चेहरे की मांसपेशी जब किसी कारण से छोटी रह जाती है तो हंसते समय चेहरे को थोड़ा खींचना पड़ता है और ऐसी स्थिति में गालों में डिंपल पड़ते हैं ताकि उस कमी को पूरा किया जा सके। यह किसी व्यक्ति में तभी आ जाता है जब बच्चा मां के पेट में होता है। किन्हीं कारणों से सबक्यूटेनीयस कनेक्टिव टिशू में कुछ बदलाव हो जाता है और इसी बदलाव के वजह से गालों में डिम्‍पल बनते है। आइए जानते है।

जेनेटिक होते है डिंपल?– कुछ रिसर्च के अनुसार डिंपल जेनेटिक यानी आनुवांशिक होते है, हालांकि ये ब‍िल्‍कुल भी जरुरी नहीं है कि अगर आपके माता-पिता के गालों पर डिंपल पड़ता है तो आपके भी गालों पर डिंपल पड़ेगा ही। हालांकि इस बारे में कुछ रिसर्च की अलग ही राय है।

मांसपेशियों की कमी की वजह से –  विशेषज्ञों के अनुसार डिंपल इसलिए पड़ते हैं क्योंकि कुछ लोगों में गाल में मौजूद एक मसल दूसरों की तुलना में छोटी होती है और इस वजह से उनके गाल में गड्ढा सा दिखने लगता है, जिसे डिंपल कहते हैं। गाल में मौजूद इस मसल को जाइगोमैटिकस कहते हैं और अगर यह मसल बीच से बंट जाए या छोटी रह जाए तो गाल में डिंपल पड़ते हैं।

ठोडी में भी होते है डिम्‍पल –  गालों में डिंपल के बाद, ठोडी में सबसे ज्‍यादा डिंपल होते हैं। कोई भी डिंपल किसी भी जगह हो, यह बॉडी टीश्यूज, मसल्स या कनेक्टिव टिश्यूज की संरचना में भिन्नता का परिणाम है। लेकिन ठुड्डी यानी चिन पर पड़ने वाला डिंपल न जो जेनेटिक है और ना ही मांसपेशियों की कोई त्रुटि है बल्कि ठुड्डी में डिंपल तब पड़ता है जब मां के गर्भ में पल रहे बच्चे का लेफ्ट और राइट साइड की ठुड्डी की हड्डी आपस में नहीं जुड़ पाती है।स्वास्थ से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमसे संपर्क करें

About the author

TheHealthCareToday

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विशेष रुप से प्रदर्शित

Powered by themekiller.com