Home » क्या अपने सुना है ‘पनीर के फूल के बारे में?… डायबिटिज मरीजों के ल‍िए अमृत जैसा
health related आहार योजना घरेलू नुस्‍खे - Gharelu Nuskhe डायबिटीज लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

क्या अपने सुना है ‘पनीर के फूल के बारे में?… डायबिटिज मरीजों के ल‍िए अमृत जैसा

Gurgaon 30 Jan,2019

देखा जाए तो खराब लाइफस्‍टाइल और खान पान के गलत तरीकों के वजह से हम में से कई लोग मधुमेह यानी डाइबिटीज की बीमारी से घिरे हुए हैं। डायबिटीज आजकल में सामान्‍य बीमारियों में से एक है लेकिन अगर इसका सही समय पर सही इलाज न‍हीं किया गया तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है। डायबिटीज को शरीर में कई मेटाबॉलिक डिसऑर्डर की जड़ माना जाता है और जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ने लगता है।

इंसुल‍िन की असंतुलित मात्रा की वजह से मोटापा और हृदय से जुड़े रोग होने की सम्‍भावना रहती है। हालांकि ये बात सही है कि मधुमेह की बीमारी को जड़ से खत्‍म नहीं किया जा सकता है लेकिन सही इलाज से इसे काफी हद तक निंयत्रित किया जा सकता है। मधुमेह को नियंत्रित करने के ल‍िए विशेषज्ञ कई तरह के घरेलू उपाय भी सुझाव करते है। इन्‍हीं में से एक है ‘पनीर का फूल’ जिसे पनीर डोडा और इंडियन रेनेट के नाम से भी जाना जाता है। भारत में पाया जाने वाला ये पौधा अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है और डाइबिटीज से लड़ने में महत्‍वपूर्ण होता है। अगर आपने आज तक इसके बारे में नहीं सुना है तो आइए जानते है कि पनीर का फूल क्‍या होता है और कैसे ये डायबिटिज को कंट्रोंल करता है।

क्‍या है पनीर का फूल?
पनीर का फूल सोलानसेआए परिवार का एक फूल है जोकि मुख्यतः भारत, पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के कुछ इलाकों में पाया जाते हैं, और कई आयुर्वेदिक दवाइयों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। वैसे इसका स्‍वाद और सुगंध दोनों ही कड़वाहट से भरी होती है शायद इसल‍िए ये डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करती है।पनीर के फूल में शामक और मूत्रवर्धक गुण होते हैं। डायबिटीज के अलावा ये अनिंद्रा, घबराहट और अस्थमा से लड़ने में सहायक होता है।

कैसे रोकता है डायबिटिज को
विशेषज्ञों की मानें तो ये फूल शरीर में इंसुलिन के बेहतर उपयोग के लिए पेनक्रियाज (अग्न्याशय) के बीटा सेल को हील करने का काम करता है। अगर कम मात्रा में ही सही पर इसे रोज लिया जाए तो ये इंसुल‍िन को संतुलित रखा जाता है।
हालांकि अगर आप इसका सेवन शुरु कर रहे हैं तो बेहतर रिजल्‍ट के ल‍िए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा। बिस्किट, मिठाईयों और प्रोसेस्ड फूड्स से जैसे आहार से किनारा करना होगा। इसके साथ एक्‍सरसाइज करके और संतुलित आहार लेकर आप इस औषधी का बेहतर लाभ उठा सकते है।

The Healthcare Today हमेशा ही आपको बढ़ती बिमारियों से सचेत करने का प्रयास करता है।इसी के साथ ही हम स्वास्थ्य  सम्बंधित  जानकारी भी आपको देते  रहते  है जो आपके लिए बहुत जरूरी है The Healthcare Today आपसे यह भी गुज़ारिश करता है कि  किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले  अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें लें । हमसे जुड़ने के लिए click करें यहाँ

Health News in Hindi के लिए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।

About the author

TheHealthCareToday

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विशेष रुप से प्रदर्शित

Powered by themekiller.com