Home » acidity causes » एसिडिटी को सही करे ये घरेलू नुस्खे अपनाए, मिलेगी राहत!
health related Latest Ayurveda News in Hindi - आयुर्वेद ब्रेकिंग न्यूज़ Uncategorized अजब-गज़ब आहार योजना घरेलू नुस्‍खे - Gharelu Nuskhe जवान रहो डाइट और फिटनेस - Diet & Fitness लाइफस्टाइल स्वास्थ्य हेयर और ब्यूटी हेल्थ इंडस्ट्रीज न्यूज

एसिडिटी को सही करे ये घरेलू नुस्खे अपनाए, मिलेगी राहत!

गैस या एसिडिटी आम बीमारी है लेकिन काफी गंभीर समस्या है. कभी-कभी गैस बनने की वजह से पेट, सीने और सिर में तेज दर्द होता है. इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें क्योंकि आजकल की जीवनशैली इतनी अनुशासनहीन हो चुकी है की रोग को हम खुद ही दावत देते हैं. ऐसे में जरुरी है कि आपको उन घरेलु नुस्खों कि जानकारी हो जो आपकी समस्या का समाधान तुरंत कर सकें.

नींबू का रस व अदरक एक-एक चम्मच लें, फिर उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और इसे खाने के बाद खाएं, इससे पाचन शक्ति अच्छी होती है और गैस की समस्या भी दूर होती है.

अजवायन के पाउडर को गर्म पानी के साथ खाएं, इससे गैस, बदहजमी से आराम मिलता है. रोज 2 – 3 छोटी हरड़ मुंह में डालकर चूसते रहें, फायदा होगा.

मूली के जूस में काला नमक और हींग मिलाकर पिएं. ज्यादा पानी पिएं, इससे पेट साफ होगा और गैस नहीं बनेगी. प्याज के रस में काला नमक और हींग मिलाकर पीने से पेट की गैस और दर्द ठीक हो जाता है.

सेब के सिरके को दो चम्मच गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से गैस में तुरंत राहत मिल जाती है. चुटकी भर भुना जीरा, काला नमक और पुदीना छाछ में मिलाकर खाना खाने के बाद पीने से गैस की समस्या आमतौर पर नहीं उभरती.

मेथीदाना और गुड़ को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर पी लें, गैस में आराम मिलेगा. जिन लोगों का शरीर कमज़ोर हो, चक्कर आते हों तो वे मेथीदाना का इस्तेमाल न करें. दो चुटकी पिसी हुई हल्दी में 2 चुटकी नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ पिएं.

खाने के साथ टमाटर, मूली, खीरे पर काला नमक डालकर खाएं, फायदा होगा. अदरक के टुकड़े पर काला नमक लगाकर मुंह में डालकर चूसते रहें, धीरे -धीरे गैस बनना बंद हो जाएगी.

About the author

TheHealthCareToday

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विशेष रुप से प्रदर्शित

Powered by themekiller.com