Home » इन लोगों को नहीं रखना चाहिए व्रत, सिर्फ पूजा ही काफी…
आहार योजना घरेलू नुस्‍खे - Gharelu Nuskhe डायबिटीज बिना श्रेणी लाइफस्टाइल स्वास्थ्य हार्ट केयर

इन लोगों को नहीं रखना चाहिए व्रत, सिर्फ पूजा ही काफी…

ऐसे व्यक्ति जो टाइप-2 डायबिटीज पेशंट्स हैं और इंसुलिन ले रहें हैं उन्हें व्रत नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा जिन्हें किडनी, लिवर या फिर हृदय रोग की समस्या है उन्हें भी माता की पूजा करना ही काफी है। ऐसे लोग व्रत न रहें।

हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति अगर नजर आए तो तुरंत शहद, चीनी, ग्लूकोज लें। इससे आपका ब्लड शुगर सही स्थिति में आ जाएगा। हाइपोग्लाइसीमिया न हो इसके लिए व्रत में आप अपने ब्लड शुगर के स्तर को रोज नापते रहें।

ब्लड शुगर में वृद्धि
नवरात्र व्रत 
में कई बार खानपान सही न होने से हाइपरग्लाइसीमिया का खतरा भी हो जाता है। व्रत में डायबिटीज पेशंट्स तली हुई पकौड़ियों का सेवन, आलू और साबूदाना आदि का सेवन अधिक मात्रा में करने लगें या दवाएं न लें तो इससे हाइपरग्लाइसीमिया का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इस दौरान नियमित रूप से ब्लड शुगर की जांच करना बहुत जरूरी हो जाता है।

डायबिटीज पेशंट्स व्रत के दौरान अपने डाइट ही नहीं एक्सरसाइज पर भी ध्यान देना होगा। व्रत में न तो लंबे समय तक भूखे रहें न ही आप बहुत तला भूना खाएं। चीनी या घी वाले फलहार की जगह आप भूनी चीजें खाएं। मीठे फलों की जगह अमरुद, खीरा, ककड़ी आदि खूब खाएं। पानी की कमी न हो इसके लिए आप नींबू पानी, नारियल पानी पीते रहें। पनीर और दही भी खाते रहें।

About the author

TheHealthCareToday

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विशेष रुप से प्रदर्शित

Powered by themekiller.com