Home » actors photos » अगर आप है घर से बहार तो हो सकते हो इस बिमारी का शिकार!
health related अजब-गज़ब जवान रहो डाइट और फिटनेस - Diet & Fitness लाइफस्टाइल स्वास्थ्य हार्ट केयर

अगर आप है घर से बहार तो हो सकते हो इस बिमारी का शिकार!

घर से दूर रहकर पढ़ना या नौकरी करना युवाओं को भारी पड़ रहा है. ऐसे युवा अब हाइपरटेंशन का शिकार हो रहे हैं. इसका प्रमुख कारण है कि स्ट्रेस और अनियंत्रित खानपान, जिससे ब्लड प्रेशर का तालमेल बिगड़ जाता है और लोग हाइपरटेंशन जैसी बिमारी की  चपेट में आ जाते हैं.

अब तक सिर्फ 45 के पार वालों को ही यह बीमारी होती थी, लेकिन अब यह दायरा 30 साल तक पहुंच गया है.यह लोगों में एक बहुत ही आम समस्या है. यह बिना किसी चेतावनी के होती है इसलिए इसे साइलंट किलर कहते हैं. जो एकदम शान्ति से आती है और जाती बहुत कम है अधिकतर लोगों को तो यह भी मालूम नहीं है कि उन्हें उच्च रक्तचाप की शिकायत है. आप इस बीमारी से जुड़े कुछ लक्षण और सावधानियां यहां देख सकते हैं.

जिनमें से कुछ कारण शारीरिक और कुछ मानसिक होते हैं. हाइपरटेंशन में हार्ट, किडनी व शरीर के अन्य अंग काम करना बंद कर सकते हैं. इसके अलावा हाई बीपी के कारण आंखों पर भी असर पड़ता है. हाइपरटेंशन में रक्तचाप 140 के पार पहुंच जाता है. इसलिए इस बीमारी को गंभीरता से लिया जाना चाहिए’

कुछ लक्षण हैं जिनसे आप इस समस्या को पहचान सकते हैं जैसे- तेज सिरदर्द, थकान या कन्फ्यूजन, देखने में दिक्कत होना, छाती में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, दिल कभी तेज कभी धीरे धड़कना, पेशाब में खून आना, सीने में हल्कापन महसूस होना, सिर चकराना, आंखें लाल होना. यह कुछ लक्षण हैं जिन्हें इग्नोर न करें.

About the author

TheHealthCareToday

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विशेष रुप से प्रदर्शित

Powered by themekiller.com