Home » 5 Ayurveda » ये 5 आयुर्वेदिक उपाय अगले दिन से ही कर देंगे बालों का झड़ना बंद..
Latest Ayurveda News in Hindi - आयुर्वेद ब्रेकिंग न्यूज़ घरेलू नुस्‍खे - Gharelu Nuskhe

ये 5 आयुर्वेदिक उपाय अगले दिन से ही कर देंगे बालों का झड़ना बंद..

नई दिल्ली: आयुर्वेद में हर चीज का प्रभावी और आसान उपचार मिल सकता है। कई ऐसी हर्बल चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं आयुर्वेद के आधार पर 5 ऐसे आसान उपाय जिनकी मदद से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है।

भृंगराज
मजबूत और घने बालों के लिए आयुर्वेद में भृंगराज का काफी महत्व माना गया है। भृंगराज तेल न सिर्फ गंजापन दूर करता है बल्कि समय से पहले बालों को सफेद भी नहीं होने देता।

ब्राह्मी
ब्राह्मी और दही का पैक बनाकर बालों पर लगाने से बाल झड़ना कम हो जाएंगे। ब्राह्मी के तेल से नियमित मसाज करने पर भी बाल घने होते हैं।

आंवला
आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो बालों का झड़ना कम करके उन्हें बढ़ाने में मदद करते हैं। आंवले को हिना, ब्राह्मी पाउडर व दही में मिलाकर पैक बनाएं और बालों पर लगाएं।

नीम
नीम के इस्तेमाल से न केवल बाल घने होते हैं बल्कि रूसी व जूएं जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। नीम का पाउडर तैयार कर लें। इसे दही या नारियल तेल में मिलाकर बालों की जड़ तक मसाज करें।

रीठा
रीठा के इस्तेमाल से बालों को काला और घना बनाए रखने में मदद मिलती है। रीठा पाउडर तेल में मिलाकर सिर की मसाज करने से बाल झड़ना रुक जाता है।

Powered by themekiller.com