Home » Fitness News » शोध: एक घंटा गर्म पानी के टब में बैठने से घटेगा वजन और भी हैं कई फायदे 
डाइट और फिटनेस - Diet & Fitness

शोध: एक घंटा गर्म पानी के टब में बैठने से घटेगा वजन और भी हैं कई फायदे 

हेल्थ डेस्क. वजन घटाना एक तो वैसे ही मेहनत का काम है उस पर अगर आलस आ जाए तो क्या कहने। लोग हमेशा से ही ऐसा तरीका चाहते हैं जिससे बिना किसी मेहनत के जल्दी वजन कम किया जा सके।
 
इसके लिए शोध भी किए गए और आखिरकार शोध में सामने आया ऐसा ही एक तरीका। एक घंटे तक लगातार गर्म पानी में बैठने या नहाने से शरीर की 126 कैलोरी तक कम की जा सकती है। जितना वजन 25 से 30 मिनट की वॉक से कम होगा उतना ही वजन गर्म पानी से नहाकर होगा। ऐसा माना जाता है कि जितना ही शरीर की पैसिव हीटिंग होती है उतना ही कैलोरी कम होती है।
 
लाइसेंसटर यूनिवर्सिटी के डॉक्टर स्टीव फॉकनर और उनकी टीम टाइप 2 डायबिटीज को लेकर एक शोध कर रही थी। उसी दौरान एक अनोखी चीज सामने आई। एक घंटे से ज्यादा गर्म पानी में रहने से उतना ही ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है जितना साइकिल चलाने से।
 
शोध में 10 ज्यादा वजन वाले लोगों को शामिल किया गया। जिन्हें 40 डिग्री सेंटीग्रेट तक गर्म पानी में बैठाया गया और एक ग्लूकोज मीटर जोड़ा गया जिससे ये सामने आया कि साइकिल चलाने से जितना ब्लड प्रेशर नियंत्रित हुआ उतना ही गर्म पानी में बैठने से।
 
डेली मेल की खबर के अनुसार स्टीव का कहना है कि कसरत से इसकी तुलना नहीं कि जा सकती। ऐसे शोध होते रहने चाहिए लेकिन ब्लड शूगर कम करने और वजन नियंत्रित करने के लिए कसरत से बेहतर कुछ नहीं होता।

Powered by themekiller.com