हेल्थ इंडस्ट्रीज न्यूज

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा आलसी हैं हम इंडियन: रिसर्च

नई दिल्लीः हाल ही में एक रिसर्च हुई है, जिसके मुताबिक भारतीय पूरे विश्व में बहुत ही आलसी माने गए हैं. स्टैनफोर्ड रिसर्च के मुताबिक, दुनियाभर में भारतीय बहुत ही आलसी माने गए हैं. 46 देशों पर की गई. रिसर्च में से भारत 39वें पद पर सबसे लेजी देश माना गया है.
 
कार से जाना है पसंद-
रिसर्च के मुताबिक, एक दिन में भारतीय लगभग 4,297 कदम ही चलता है. ज्यादातर भारतीय चलने के बजाए कार से जाना पसंद करते है.
 
कैसे की गई रिसर्च-
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने रिसर्च के दौरान विश्व के 46 देशों के 7 लाख लोगों को शामिल किया गया. इन लोगों ने अपने स्मार्टफोन में स्टेप काउंट ऐप डालकर अपने दिनभर के कदमों को रिकॉर्ड किया. रिसर्च में पाया गया कि दुनियाभर में सबसे कम आलसी लोग चाइना और हॉन्‍ग-कॉन्ग के हैं. यहां के लोग लगभग 6,880 कदम चलते हैं.
 
सबसे कम चलने वाले देशों में इंडोनेशिया शामिल है. यहां के लोग औसतन दिनभर में 3,513 स्टेप्स चलते हैं. सबसे ज्यादा वॉक करने वाले देशों में हॉन्ग –कॉन्ग और चाइना के अलावा युक्रेन और जापान भी शामिल है. वहीं सबसे कम वॉक करने वाले देशों में इंडोनेशिया के अलावा, मलेशिया, सउदी अरेबिया शामिल है.
 
आंकड़ें बताते हैं कि भारतीय महिलाएं भारतीय पुरुषों से कम वॉक करती हैं. जहां दिनभर में महिलाएं 3,684 कदम चलती हैं तो पुरुष 4,606 कदम.
 
रिसर्च में ये बात सामने आई कि जो महिलाएं और पुरुष सबसे अधिक चलते हैं उनमें मोटापे की समस्या कम देखी गई. इसके अलावा जिन महिलाओं में मोटापा बढ़ रहा था उनकी वॉक और भी तेजी से कम हो रही थी.
 
दिल्ली की एक डायटिशियन  का कहना है कि फिट रहने के लिए दिनभर में कम से कम 10,000 कदम चलना चाहिए. वे कहती हैं कि लोग साचेते हैं अगर उन्होंने सुबह एक घंटा वॉक कर ली है तो उनकी फीजिकल एक्सरसाइज खत्म हो गई. लेकिन आपको दिनभर में एक्टिव रहना जरूरी है.

About the author

TheHealthCareToday

Add Comment

Click here to post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com