हेल्थ इंडस्ट्रीज न्यूज

देहरादून में स्वाइन फ्लू के दो संदिग्ध मरीजों की मौत, उत्तराखंड में अलर्ट!

देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में स्वाइन फ्लू के मामले सामने आये हैं. यहां स्वाइन फ्लू के दो संदिग्ध मरीजों की मौत हो गयी जिसके बाद फ़िलहाल पूरे प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

उत्तराखंड के हेल्थ एंड फैमिली वैलफेयर डिपार्टमेंट के महानिदेशक डॉ. डीएस रावत ने बताया कि पिछले एक सप्ताह के दौरान हुई दो मरीजों के स्वाइन फ्लू से पीड़ि‍त होने की पुष्टि हालांकि, अभी नहीं हुई है और इनके ब्लड सैंपल जांच के लिये नयी दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फार डिजीज कंटोल (एनसीडीसी) भेज दिये गये हैं.

डॉ. रावत ने कहा कि स्वाइन फ्लू के इन संदिग्ध मामलों के सामने आने के बाद पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि सभी डिस्ट्रिक हॉस्पिटल्स में स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिये आइसोलेशन वार्ड बनाये जाने के निर्देश दे दिये गये हैं.

स्वाइन फ्लू से पीड़ि‍त दोनों संदिग्ध मरीजों की मौत प्राइवेट हॉस्पिटल्स में हुई है. एक मरीज का इलाज जॉली ग्रांट में हिमालयन अस्पताल में चल रहा था, जबकि दूसरे का देहरादून के मैक्स अस्पताल में. दो मृतकों से एक 47 वर्षीय पुरुष और एक अन्य 45 वर्षीया महिला है.

दून हॉस्पिटल में H1, N1 Virus से संक्रमित एक अन्य मरीज को भर्ती किया गया है. इस मरीज का ब्लड सैंपल जांच के लिये नयी दिल्ली लाया गया है.

Powered by themekiller.com