Home » Milk » इन चीजों के साथ भूलकर भी न करें दूध का सेवन
आहार योजना स्वास्थ्य

इन चीजों के साथ भूलकर भी न करें दूध का सेवन

हेल्थ डेस्क। बच्चे हों या बड़े सभी के लिए दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। हर किसी को रोज एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। इससे हम कई बीमारियों से बच सकते हैं साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन अगर हम दूध के साथ करते हैं तो कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। जानिए उन सभी चीजों के बारे में जो हमें दूध के साथ नहीं खानी चाहिए।
 
-दूध को कभी खाने के साथ नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह जल्द हजम नहीं हो पाता। इसे हमेशा अलग से गरम कर के पीना चाहिए।
-हमें दूध के साथ नमक का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने के कई साल बाद सफेद रोग होने की संभावना बनी रहती है।
-अगर खट्टे फलों को दूध के साथ लेते हैं तो ये हमें फायदा करने की जगह नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसा करने से आपको जुकाम, खांसी और कई तरह की एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है। 
 
-दूध और नॉनवेज में काफी मात्रा में विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं। अगर हम दोनों चीजों को एक साथ लेते हैं तो हमारे शरीर में पोषक तत्व ज्यादा हो जाते हैं। जिसकी वजह से भी हमारे शरीर को बहुत नुकसान होता है।
-आपने सुना होगा कि मछली आपके बालों के साथ-साथ आंखें और स्किन के लिए अच्छी होती है। लेकिन अगर आप मछली का
-सेवन दूध के साथ करते हैं तो इससे आपके पेट में जहरीले पदार्थ पैदा होते हैं। जिसकी वजह से आपको बदहजमी,पेट दर्द और हार्ट की समस्या भी हो सकती है।
-अगर आप ठंडे दूध का सेवन करते हैं, जरूरत से ज्यादा दूध पीते हैं या सही खाद्य पदार्थ के साथ दूध नहीं पीते तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

Powered by themekiller.com